रऊफ अहमद सिददीकी की दुनिया में आपका स्वागत है

Saturday, June 10, 2017

नमाज़ पढ़ने के फायदे

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपकों नमाज़ पढ़ने के फायदे के बारे में बतायेंगे। नमाज़ फर्ज करने के पिछे बहुत सारे कारण है नमाज़ हमें कई बीमारियों एवं दुनियाबी फुराफातों से बचाती है आइये आज हम आपकों नमाज़ के फायदों के बारें में बताते हैं।

नमाज़ पढ़ने के फायदें

नमाज़ हमें बुराईयों से दूर कर देता है। जिससे हम एक अच्छे सामाजिक इंसान बन जाते हैं।नमाज़ पढ़ने से याद्दास्त तेज होती है क्योंकि नमाज़ पढ़ते समय हम अपना ध्यान एक जगह केन्द्रित करते हैं।नमाज़ पढ़ने से चेहरे पर चमक आती है क्योंकि नमाज़ पढ़ने से पहले हम वजू बनाते है पाँच वक्त की नमाज में हम पाँच बार वजू बनाते हैं।नमाज़ पढ़ने से आँखों की रौशनी तेज होती हैं क्योंकि वजू बनाते समय हम अपनी आँखां को पानी देते है। सांइस ने भी प्रूफ किया है कि आँखों की रोशनी के लिए हमे आँखों में पानी का छपका मारना चाहिए।नमाज़ पढ़ने से पैर मजबूत होता है क्येंकि नमाज़ में हमें कई बार उठना-बैठना पड़ता है जो कि पैरों के लिए फायदेमंद है।नमाज़ पढ़ने से गठिया की बीमारी नहीं होती है।नमाज़ पढ़ने से हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है क्योंकि फज्र की नमाज़ हम सूरज निकलने से पहले पढ़ते है उस वक्त की हवा हमारे सेहत के लिए काफी मुफीद है।नमाज़ पढ़ने से बाजू मजबूत होता है क्येंकि नमाज़ पढ़ते वक्त हम सजदा में जाते है तो हम हाथों के सहारे ही सर झुकाते है जिससे हमारा बाजू मजबूत होता है।नमाज़ पढ़ने से गले में दर्द की शिकायत नहीं होती है क्येंकि नमाज़ पढ़ने के बाद हम सलाम फेरते है तो अपने गर्दन को घुमाते है। जिससे गर्दन की नसे सही रहती हैं।नमाज पढ़ने से दीमाग तेज होता है क्योंकि नमाज़ में हम अपने दीमाग का ज्यादा उपयोग करते है।

No comments:

Post a Comment

मेरी दुनिया में आप आए इसके लिए आपका आभार. निवेदन है कि कृपया टिप्पणी दिए बिना यहाँ से न जाएँ और मेरी दुनिया वापस लौट कर भी आएँ.